Tuesday 19 December 2017

लागत औसत प्रभाव विदेशी मुद्रा कार्गो


निर्धारित लागतों और परिवर्तनीय लागतों को सकल लाभ पर कैसे असर पड़ता है सकल लाभ कंपनी की लाभप्रदता का एक महत्वपूर्ण उपाय है जो कि बिक्री के लिए माल या सेवाओं के उत्पादन से जुड़ा सभी खर्चों के लिए एक डॉलर के मुनाफे में डॉलर के राजस्व को बदलने की क्षमता का संकेत देता है। सकल लाभ के लिए सूत्र केवल कुल राजस्व घटा दिया जाता है जो सामानों की कीमत बेची जाती है। या सीओजीएस कॉग्ज एक बहुत ही विशिष्ट वित्तीय अवधारणा है जिसमें उत्पाद का निर्माण करने या इकट्ठा करने के लिए श्रम के लिए कच्चे माल और मजदूरी जैसे सामान का उत्पादन करने के लिए आवश्यक केवल उन व्यावसायिक खर्चों को शामिल किया गया है। व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक अन्य खर्च, जैसे किराया और बीमा प्रीमियम शामिल नहीं हैं COGS में निश्चित लागत और परिवर्तनीय लागत शामिल होती है, जिसके बदले सकल लाभ पर बड़े प्रभाव पड़ता है। परिवर्तनीय लागतों का खर्चा खर्च होता है जो उत्पादित वस्तुओं की संख्या के अनुसार वृद्धि या घट जाती है। उदाहरण के लिए, 100 कमाल की कुर्सियां ​​तैयार करने के लिए, एक कंपनी को 2,000 लाम्ब की लकड़ी खरीदना पड़ सकता है। 1000 कमाल की कुर्सियों का निर्माण करने के लिए, लकड़ी की जरूरतें बहुत अधिक हैं, जिससे यह एक परिवर्तनीय लागत बना सकती है। अन्य परिवर्तनीय लागतों में प्रत्यक्ष श्रम, शिपिंग और माल की लागत और बिक्री कमीशन के लिए मजदूरी शामिल है। निश्चित लागतें खर्च होती हैं जो उत्पादन स्तरों के आधार पर बदलती नहीं हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि इन खर्चों को पत्थर में लिखा जाता है कभी-कभी किराए पर जाना या बीमा प्रीमियम नीचे जाते हैं इसके बजाय, निर्धारित अवधि व्यय की मात्रा और उत्पादित वस्तुओं की संख्या के बीच संबंध के अभाव में लागू होता है। अगर कंपनी 100 रॉकिंग कुर्सियों या 1,000 बनाती है तो कारखाने या गोदाम के इस्तेमाल के लिए किराए का भुगतान किया जाता है। अन्य आम तय लागत व्यय विज्ञापन लागत हैं। वेतनभोगी कर्मचारियों या जिनकी मजदूरी उत्पादन के स्तर, पेरोल करों के साथ नहीं बदले के लिए पेरोल कर्मचारी लाभ और कार्यालय की आपूर्ति यह निश्चित बनाम परिवर्तनीय लागतों की परिभाषा से स्पष्ट है जो कि COGS आंकड़े दोनों प्रकार के व्यय के शामिल होते हैं। कुछ व्यवसायों को सभी चर खर्चों को शामिल करने के लिए COGS पर विचार किया जाता है, जिससे सभी लागतों को ओवरहेड लागत के तहत जमा किया जा सकता है। एक अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण, श्रेणी की परवाह किए बिना सीधे वस्तुओं के उत्पादन से जुड़े किसी भी लागत को शामिल करना है। सीओजीएस आंकड़े में शामिल सामान्य परिवर्तनीय लागत, कच्चे माल की लागत, उत्पादन के लिए आवश्यक अन्य आपूर्ति, श्रम के लिए मजदूरी, जहां उत्पादन होता है, वहां सामान और उपयोगिताओं का उत्पादन करना आवश्यक होता है। सीजीएस की गणना में शामिल सामान्य नियत लागत उत्पाद की गुणवत्ता और उपकरण मूल्यह्रास लागत को सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षी कर्मचारियों के लिए वेतन है। निश्चित और परिवर्तनीय दोनों लागतों का सकल लाभ पर और इसके अधिक व्यापक समकक्ष पर, ऑपरेटिंग प्रॉफिट पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। बिक्री के लिए माल का उत्पादन करने के लिए आवश्यक व्यय में वृद्धि से कम सकल लाभ का मतलब है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि स्वस्थ सकल लाभ के बिना, एक मजबूत शुद्ध लाभ। सभी समावेशी नीचे की रेखा संभावना नहीं है। कंपनी के आय स्टेटमेंट पर सकल लाभ मुनाफे का पहला उपाय है। और सभी आगे लाभप्रदता मेट्रिक्स इस आंकड़े से नीचे निकल जाते हैं इसलिए प्रत्येक स्तर पर कंपनियां मुनाफे को मजबूत करने के लिए निर्धारित लागतों और परिवर्तनीय लागतों को कम करने की कोशिश करती हैं। अन्वेषण करें कि परिचालन व्यय और बेची जाने वाली वस्तुओं की लागत या तो आय पर कंपनी के मुनाफे में वृद्धि या कमी कर सकती है उत्तर पढ़ें एक निश्चित लागत और एक परिवर्तनीय लागत के बीच के अंतर को समझें, और जानने के लिए कि एक कंपनी को और अधिक निश्चित होने से लाभ मिलता है। पढ़ें उत्तर जानें लागत की लागत और परिवर्तनीय लागतों का इस्तेमाल लागत के लेखाकरण में किया जाता है ताकि कंपनी के प्रबंधन को बजट और नियंत्रण में मदद मिल सके। जवाब पढ़ें सकल मार्जिन और योगदान मार्जिन के बीच अंतर को समझें, जिसमें वे गणना में भिन्न हैं। जवाब पढ़ें यदि आप अपने व्यवसाय कर से वैरिएबल या निश्चित लागत घटा सकते हैं और व्यापार कटौती, लागत की अधिक जानकारी के बारे में जानें। पढ़ें उत्तर जानें कि एक निश्चित लागत क्या है, एक परिवर्तनीय लागत क्या है, कुल तय लागत क्या है, और एक निश्चित लागत के बीच का अंतर जवाब औसत पढ़ें, एक कानूनी शब्द (गणितीय अर्थ के लिए, संभावनाओं का कानून देखें), या तो विशेष या सामान्य हो सकता है पार टिकाऊ औसत कुछ आकस्मिक कारणों के माध्यम से जहाज, माल या माल द्वारा निरंतर क्षति या आंशिक हानि का प्रतीक है। एस के अनुसार समुद्री बीमा अधिनियम, 1 9 06 के 64 (आई), विशेष रूप से औसत विषय वस्तु का एक आंशिक नुकसान होता है, जो कि बीमा के खिलाफ बीमा की वजह से होता है, और जो सामान्य औसत हानि नहीं है। यह दलों के लिए (या विशेष रूप से) द्वारा वहन किया जाता है, जिनकी संपत्ति दुर्भाग्य होती है, उनके सह-साहसी से किसी भी योगदान से अप्रतिबंधित होता है सुरन नीति में समुद्री की शर्तों (बीमा, मरीन देखें) के अनुसार, उनके बीमाकर्ता (अगर कोई हो) से नुकसान हो सकता है या फिर वसूली योग्य नहीं हो सकता है। हालांकि, समानांतर औसत नुकसान का सार इस तथ्य में निहित है कि यह पूरी तरह आकस्मिक है दूसरी तरफ सामान्य औसत में साहसिक संपत्ति की जोखिम के लिए संपत्ति के हिस्से के एक स्वैच्छिक बलिदान या किसी व्यय का खर्च होता है, जो कि साहसिक की सामान्य सुरक्षा के लिए होता है, और ऐसी पवित्रता या व्यय संपत्ति को बचाया जाता है। इसे एस में परिभाषित किया गया है समुद्री बीमा अधिनियम 1 9 06 (सामान्य औसत की एकमात्र सांविधिक परिभाषा) की 66 (2) निम्नानुसार है एक सामान्य औसत अधिनियम है जहां सामान्य साहसिक कार्य में निहित संपत्ति को सुरक्षित रखने के उद्देश्य के लिए कोई असाधारण बलिदान या व्यय स्वेच्छा से और उचित रूप से किया जाता है या जोखिम के समय में किया जाता है। सामान्य औसत के अंतर्निहित सिद्धांत की इक्विटी को पूरे शताब्दियों में पहचाना गया है, और हर राज्य में एक समुद्री व्यापार किया गया है, इस नियम को अपनाया गया है कि समुद्र में संकट के समय में बलिदान के कारण एक नुकसान एक पर नहीं बल्कि सभी द्वारा वहन किया जाएगा । हालांकि इसकी सराहना की जाएगी, हालांकि सामान्य औसत के मूल सिद्धांत से कुछ भी सरल नहीं हो सकता है, हालांकि समुद्री वाणिज्य की आधुनिक परिस्थितियों में होने वाले नुकसान के समायोजन के लिए आवेदन आसान नहीं है और उसने अस्तित्व में विशेषज्ञों का व्यवसाय किया है, औसत समायोजक (क्यूवी) के रूप में जाना जाता है समायोजन की जटिलताओं को इस तथ्य से जोड़ दिया जाता है कि विश्व के दो देशों के कानून सामान्य औसत के रूप में किए जाने वाले नुकसान के रूप में सहमत हैं या इस तरह के नुकसानों को कैसे उजागर किया जाएगा। वास्तविक अभ्यास में, सामान्य औसत हानियों और योगदान का निपटान आमतौर पर अंडर-रायटर द्वारा निपटा जाता है जहां हितों का बीमा होता है। हालांकि योगदान की ज़िम्मेदारी बीमा की काफी स्वतंत्र रूप से होती है। सामान्य औसत के मामले में अंतर्राष्ट्रीय समानता के कुछ उपाय प्राप्त करने के लिए आंदोलन के लिए नीचे दिया गया है। अंग्रेजी कानून के दृष्टिकोण से विषय के साथ लेनदेन करने से, यह निम्नलिखित प्रमुख कार्यों के तहत संक्षिप्त रूप से व्यवहार करने में आसान होगा: I. सामान्य औसत के रूप में क्या घाटे और खर्च स्वीकार्य हैं I 2. स्वीकार्य कितना है 3. कौन सा रुचियां सामान्य औसत में योगदान करती हैं, और किस आधार पर। 4. योगदान के भुगतान के लिए सुरक्षा का प्रश्न। सामान्य औसत के रूप में स्वीकार्य नुकसान यह ऊपर उद्धृत समुद्री बीमा अधिनियम की परिभाषा से देखा जाएगा कि संपत्ति के संरक्षण के उद्देश्य के लिए सामान्य औसत की गुणवत्ता वाले बलिदान को बनाए रखा जाना चाहिए। यह पर्याप्त नहीं है कि आम साहसिक कार्य को पूरा करने में सक्षम होना आवश्यक है। इंग्लिश कानून के अनुसार सामान्य औसत ही उठता है जहां जोखिम में संपत्ति की सुरक्षा दांव पर है। यह अकेले ही पर्याप्त नहीं है कि मालवाहक मालिक और शिपॉर्नर दोनों के लिए लाभ (व्यय बोवेन, एसएलएजेन, एसवेडेसन वी। वालेस, 1883, 13 क्यूबीडीपी 84) के लिए व्यय किया जाना चाहिए था। (आई) जेटी को आम तौर पर सामान्य औसत का एक सामान्य मामला माना जाता है और Rhodians द्वारा यह माना जाता था कि किसके कानून के अनुसार, जहाजों को जहाज को हल्का करने के लिए जहाज़ में फेंक दिया जाता है, तो सब कुछ उन सभी योगदानों से अच्छा कर देगा जो सभी के लिए दिया गया है। डेक पर ले जाने वाले कार्गो का सामान, हालांकि, सामान्य औसत के रूप में नहीं माना जाता है, इसके अलावा जहां इस तरह की गाड़ी व्यापार की रीति-रिवाज है और वह समझौते के अनुबंध के नियमों के विपरीत नहीं है। योगदान से डेक कार्गो की बेदखलता का बहिष्कार करने का कारण यह है कि एक जहाज़ के डेक को आम तौर पर एक उचित स्थान माना जाता है, जिस पर कार्गो काटना होता है। जहाज़ में दांतों को छोड़ने के लिए जहाज को नुकसान भी सामान्य औसत के रूप में स्वीकार्य है, उदा। जेटन के कार्य के दौरान गोलवाही या रेल को तोड़ना (2) आग बुझाने में हुई क्षति सामान्य औसत का एक बहुत ही सामान्य मामला है और जो कि नुकसान के समायोजन में बहुत ही जटिल गणना के सिद्धांतों को लागू करता है। कई सालों के लिए इंग्लैंड में औसत समायोजकों का रिवाज था कि वे भाप, पानी या सामान्य औसत के रूप में आग की शक्कर के अन्य साधनों के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान का इलाज न करें। अदालतों में मामलों की एक श्रृंखला के परिणाम के रूप में, हालांकि, यह स्थापित किया गया था कि इस तरह से किया गया कोई भी नुकसान सामान्य औसत के रूप में उचित रूप से स्वीकार्य है। व्यवहार में, इस नियम में एक अपवाद कैसे किया जाता है कि पानी से माल को क्षति पहुंचाने के लिए कोई भत्ता नहीं किया जाता है। यह इस तर्क से उचित है कि विशेष पैकेज पहले से ही आग और पानी के विनाश के लिए बर्बाद हो गए थे, इसलिए, उनके लिए कोई अतिरिक्त नुकसान नहीं हो सकता है आग को बुझाने के लिए स्कूट टोलिंग या जहाज़ को छूने में हुई क्षति को सामान्य औसत माना जाता है। बोर्ड पर एक आग के मामले में पानी या अन्य एजेंसी के इस्तेमाल से बुझ रहे जहाज स्पष्ट रूप से दिखाता है कि अंतर सामान्य और विशेष औसत के बीच है। आग से हुई क्षति विशेष रूप से औसत होती है, दूसरी तरफ पूरी तरह से आकस्मिक होने पर, आग को बुझाने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी से होने वाली क्षति एक स्वैच्छिक कार्य के कारण होती है, जानबूझकर जहाज और कार्गो के विनाश को टालने के लिए किया जाता है, और रूपों इसलिए, उस कार्य द्वारा बचाए गए बोर्ड पर सभी रुचियों के अंशदान का विषय (3) जब एक जहाज़ चक्कर और खतरे की स्थिति में होती है, तो उसे दस की आवश्यकता होती है जिसमें कार्गो को लाइटर या अन्य शिल्प के साथ-साथ निर्वहन के द्वारा हल्का किया जाता है। इस तरह के काम को कभी-कभार छुट्टी या कार्गो को नुकसान पहुंचाने के बिना ही किया जा सकता है, और जहां तक ​​छुट्टी का सामान्य लाभ के लिए आदेश दिया जाता है और न केवल कार्गो को बचाने के लिए, उदा। जब जहाज पहले से ही कुल मलबे आ चुका है, तो छुट्टी की लागत और परिणामी हानि या क्षति सामान्य औसत के रूप में स्वीकार्य है। इसी तरह, किसी बंदरगाह पर जिस जहाज को संकट में डाल दिया गया है, उस पर कागो के निर्वहन के कारण कोई भी नुकसान सामान्य औसत के रूप में माना जाता है, जहां सामान्य सुरक्षा के लिए निर्वहन किया जाता है या जहाज़ के लिए आवश्यक जहाज को मरम्मत करने के उद्देश्य के लिए यात्रा का मुकदमा चलाना (4) ऐसा हो सकता है कि खराब मौसम या अन्य परिस्थितियों के कारण यात्रा पर देरी के कारण ईंधन की स्टीमर आपूर्ति की जाती है। यदि हालात आम सुरक्षा के लिए खतरा हैं, तो इस आपात स्थिति में ईंधन के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले कार्गो की हानि को सामान्य औसत माना जाता है, बशर्ते जहाजों की मूल आपूर्ति जहाज के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त थी। (5) जहां जहाज़ के मालिक केवल कार्गो के सुरक्षित वितरण पर माल के हकदार होते हैं, कार्गो का नुकसान, कहते हैं, बेड़े की वजह से माल की इसी हानि का कारण बनता है, और माल की हानि की स्थिति में सामान्य रूप से स्वीकार्य है औसतन इतना खो जाने वाला माल सामान्य औसत में भी अच्छा बना है। (6) जहाज़ के भाग के बलिदान, उदा। जब जहाज़ उसके बीम समाप्त हो जाती है, या उसके उपकरण या गियर पर मस्तूल का काट दूर होती है, उदा। जहाजों के सामानों की बेदखली, आदि सामान्य सुरक्षा के लिए आवश्यक सामान्य नुकसान के रूप में माना जाता है जब सामान के बलिदान के बराबर होता है। हालांकि इस भेद का मतलब है, कार्गो और जहाज के बलिदान के बीच। कार्गो के मामले में, इसे कभी-कभी जोखिम से अवगत नहीं होना चाहिए, और यदि यह सामान्य लाभ के लिए किया जाता है, तो आगामी हानि या क्षति आम तौर पर सामान्य औसत का विषय होता है। जहाज़ का मामला, कभी भी, उसी स्तर पर काफी नहीं है। जहाज़ का मालिक माल भाड़ा या किराया प्राप्त करने के बदले अपने जहाज की सेवाओं को देने के लिए बाध्य है, और वह ऐसा करने के लिए मुआवजे का दावा किए बिना भी तनाव के दबाव के तहत अपनी सेवाएं देने के लिए बाध्य है। एक जहाज को ठीक मौसम के लिए ही नहीं बनाया गया है और भले ही वह एक आंधी में पीड़ित हो सकती है, और उसके उपकरण को उसके माध्यम से सुरक्षित रूप से लाने में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई है, सामान्य औसत में मुआवजे के लिए मालिकों द्वारा कोई दावा नहीं किया जा सकता है। जहां, जहाज़ या उसके उपकरण का कोई भी हिस्सा एक आसन्न जोखिम से बचने के उद्देश्य के लिए असामान्य उपयोग के लिए रखा जाता है, तो मामला अलग होता है। कार्गो जहाज के पूर्ण उपयोग की अपेक्षा करने का हकदार है, यहां तक ​​कि अपवादात्मक परिस्थितियों में भी, लेकिन यह नहीं कि जहाज़ या उसके किसी भी भाग को इस प्रकार से दुर्व्यवहार किया जाना चाहिए कि इसे उपयोग करने के लिए रखा गया है जिसके लिए इसका कभी इरादा नहीं था। पूर्व का एक विशिष्ट मामला उत्तरार्द्ध के ली किनारे से बचने में जुड़ा हुआ घाव होगा, एक जूरी पतवार बनाने के लिए spars काटने। जब एक जहाज परिग्रहण और परिस्थितियों की स्थिति में, उसके इंजन के कारण क्षति को क्षति पहुंचाई जाती है, साथ ही ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाले कोयले सामान्य औसत (बोन, पी। पी। 125) में सक्षम होते हैं। इसी तरह की परिस्थितियों में घाट या घाट के घाट भी आम जन औसत के विषय हैं। जहाज़ के तट पर चलने वाले जानबूझकर चट्टानों या अन्य आपातकाल पर डूबने या ड्रिप करने से बचने के लिए सामान्य औसत बलिदान का एक स्पष्ट मामला पहले ही देखा जाएगा। सामान्य औसत के मुख्य तत्वों को वर्तमान में प्रकट होना चाहिए कि वे खतरे के अस्तित्व के अस्तित्व में हैं और एक बड़ा नुकसान उठाने के लिए जानबूझकर निर्णय करने के लिए एक बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन इस मुद्दे पर इंग्लिश अदालतों में कोई निर्णय नहीं दिया गया है, हालांकि अमेरिका में कई मामलों का निर्णय लिया गया है। , और सवाल कोई संदेह से मुक्त साधन नहीं है। सामान्य औसत में फंसे हुए स्वर में होने वाले नुकसान की भत्ता के खिलाफ मुख्य तर्क ये है कि वास्तव में बलिदान का तत्व अस्तित्व में नहीं है। पोत के किनारे पर जाने के फैसले के वक्त वह जाहिरा तौर पर विनाश के लिए, कहते, डूबते हुए या एक चट्टान मारने के द्वारा बर्बाद हो गया। तुलनात्मक सुरक्षा के एक स्थान पर इस तट पर उसके किनारे पर खदेड़ने वाले इस भाग्य को मानेऊ द्वारा टल गया है। इसलिए, इस अधिनियम की वजह से होने वाले नुकसान को सभी के लाभ के रूप में नहीं माना जा सकता है, क्योंकि जमीन को लेने के बजाय एक बेहतर जगह के बजाय एक बेहतर चयन के लिए यह वास्तव में एक लाभ समझा जाता है, बलिदान नहीं ब्याज की वजह से क्षतिग्रस्त यदि ग्राउंडिंग ने गहरे पानी में डूबने से जहाज को बचाया, फिर कोई बलिदान नहीं किया गया है, लेकिन केवल एक कम नुकसान हालांकि, यह तर्क आम तौर पर स्वीकार नहीं किया जाता है और बेहतर राय लगता है कि जहां तथ्य यह देखते हैं कि कुछ निश्चित नुकसान उठाने का एक जानबूझकर निर्णय हुआ है, जो स्वैच्छिक असंतुलन को कम करेगा, तो इतनी हानि होनी चाहिए सामान्य औसत के रूप में सक्षम होने दें यह तर्क देने के लिए कि क्योंकि एक बड़ा नुकसान अधिक से अधिक नहीं किया गया है, कोई बलिदान नहीं किया गया है, सामान्य संपत्ति के सभी लाभों के लाभों को इनकार करना है, जिनकी संपत्ति को सामान्य लाभ के लिए बलिदान किया जाता है, सामान्य के सिद्धांत के सार के लिए औसतन यह है कि एक कम नुकसान से अधिक से बचने के लिए परिलक्षित होता है। एक तूफान के दौरान कुल नुकसान से साहसिक को बचाने के लिए कार्गो बेदखल या एक मस्तूल काट दिया गया है, स्वेच्छा से अधिक से अधिक को टालने के लिए किए गए तुलनात्मक रूप से मामूली नुकसान के उदाहरण हैं, लेकिन उन्हें सामान्य औसत के सामान्य मामलों के रूप में ठीक से माना जाता है। वास्तव में अधिक से अधिक जोखिम, इसका मतलब यह है कि सामान्य औसत के रूप में इसे रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साधनों के बारे में बेहतर आधार हैं। अमेरिकी फैसलों की एक श्रृंखला के अनुसार, सिद्धांत निश्चित रूप से मान्यता प्राप्त है कि स्वैच्छिक असंतुलन के माध्यम से नुकसान सामान्य औसत है, जहां यह स्पष्ट है कि किसी भी प्रकार की इच्छा का कोई कार्य था, और यह अधिकांश अन्य देशों के कानून से सहमत है। हालांकि, अंग्रेजी औसत समायोजकों का अभ्यास, इसके विपरीत है, जैसा उनके व्यवहार के नियमों में से एक के शब्द से देखा जाएगा। लॉयड्स का रिवाज, स्वैच्छिक फंसे होने के परिणामस्वरूप जहाज या कार्गो के लिए सामान्य औसत से सभी नुकसान से बाहर रखा गया। यह नियम जरूरी नहीं कि इस तरह के क्षति को बाहर कर दिया जाए जैसा कि अग्नि को बुझाने के लिए एक जलती हुई पोत को घेरकर या छिड़का कर किया जाता है। यह इंग्लैंड में आयोजित किया गया है कि दुश्मन के हमले का सामना करने में नुकसान सामान्य औसत नहीं है, न ही खर्च किए गए हथियारों की जगह की लागत भी है, न ही घायल लोगों के लिए समुद्र के घायल लोगों की चिकित्सा की लागत (टेलर v। कर्टिस, 1815, 4 शिविर 337 )। ऐसा माना जाता था कि कोई बलिदान नहीं था, लेकिन सीमैन ने केवल अपने सामान्य कर्तव्य और इसके अलावा कुछ भी नहीं किया, और यह कि संपत्ति का कोई भी हिस्सा सामान्य लाभ के लिए बलिदान नहीं किया गया था। दुश्मन से बचने के लिए पाल को दबाकर जहाज को नुकसान पहुंचाए जाने वाले मामलों के साथ-साथ रॉकेट या तूफान के तेल को भी यही सिद्धांत बढ़ाया जाता है जो कि संकट के समय में उपयोग किया जाता है। उन्हें विशेष उद्देश्य के लिए ले जाया जाता है और कहा जा सकता है कि उस प्रयोजन के लिए उपयोग किए जाने पर बलिदान नहीं किया जा सकता है। सामान्य औसत के रूप में स्वीकार्य व्यय संपत्ति के न केवल सैकरी फिक्सेस, लेकिन आम विकल्प फिट के लिए किए गए व्यय, सामान्य औसत के रूप में दावेदार हैं। सामान्य औसत योगदान का विषय बनाने के लिए व्यय, असाधारण रूप से असाधारण होना चाहिए। यात्रा को पूरा करने की साधारण लागत में केवल वृद्धि, हालांकि यह असाधारण परिस्थितियों के कारण हो सकता है, जहाज़ के मालिक को कार्गो से contribu का दावा करने का अधिकार नहीं है। निम्नलिखित सामान्य औसत व्यय के कुछ मुख्य उदाहरण हैं। (I) बचाव को कुछ मामलों में सामान्य औसत व्यय का एक विशिष्ट मामला माना जा सकता है, क्योंकि कार्गो के सामान को सामान्य औसत बलिदान का स्पष्ट प्रकार माना जा सकता है। यह बाहर सेवर्स द्वारा संकट में एक जहाज के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए देय पुरस्कार का होता है और यह जहाज और कार्गो पर ग्रहणाधिकार द्वारा लागू होता है। लेकिन साल्वेर्स विशेष रूप से सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से जहाज पर जाने के लिए तैयार हो सकते हैं, या संकट में एक जहाज के कॉल का जवाब दे सकते हैं, या अवांछित सहायता भी प्रदान कर सकते हैं। पहले मामले में देय बचाव योग्य वास्तविक औसत व्यय से व्यावहारिक रूप से अप्रभेद्य होता है, लेकिन पिछले दो मामलों में, अनुबंध की लटकता हुआ उदघाटन होने पर, यह सैद्धांतिक रूप से सामान्य औसत पूर्व कलंक से भिन्न होता है, जिसमें सैलर्स के पास जहाज पर एक अलग दावा होता है और कानून और जहाज़ के मालिक पर कार्गो लागू होने के कारण आम सुरक्षा के लिए खर्च नहीं किया गया है, और व्यावहारिक रूप से क्रमशः जहाज और माल द्वारा देय राशि पर पहुंचने का आधार समान नहीं है जैसा कि सामान्य औसत व्यय को विभाजित करने के लिए अपनाया गया है। एक बात के लिए, संपत्ति को सौदा करने वालों द्वारा बचाया गया, एडमिरल्टी के अदालत के नियम के अनुसार, उस समय के मूल्यों पर पुरस्कार के लिए योगदान दिया जाता है जब साल्वेर्स अपने काम को पूरा करते हैं, जबकि सामान्य औसत योगदान में आमतौर पर मूल्यों पर मूल्यांकन किया जाता है। यात्रा का अंत, जो भौतिक रूप से अलग हो सकता है इस संबंध में इंग्लैंड में बचाव को अलग करने की विधि दूसरे देशों में अपनाए जाने वाले दर्जे से भिन्न होती है, जहां यह सर्वथा के निपटारे का इलाज करने के लिए सार्वभौमिक अभ्यास है, चाहे अनुबंध के तहत हो या नहीं, सभी उद्देश्यों के लिए सामान्य औसत के रूप में, जहां यह संभव है की संपत्ति नष्ट करना। (एस) एक फंसे हुए या डूब जहाज frettly refuelating के खर्च एक बहुत ही महत्वपूर्ण राशि के लिए राशि। यह संचालन कई हफ्तों या महीनों तक बढ़ाया जा सकता है और एक नियम के रूप में सामान के साथ या जेट में छुट्टी के रास्ते में सामान्य औसत बलिदान के साथ-साथ टग, श्रम, पंप और अन्य सेल्वेज मशीनरी के लिए भारी खर्च के साथ-साथ भारी खर्च भी शामिल हो सकता है। व्यय, अधिकांश भाग के लिए, स्पष्ट रूप से असाधारण है और जैसे सामान्य औसत में एक दावा होता है। (3) जब एक जहाज को भारी मौसम या अन्य हताहत होने या किसी सामान्य औसत त्याग के परिणामस्वरूप, जैसे कि मस्तों का काटने, बंदरगाह शुल्क और बंदरगाह पर उसकी प्रविष्टि पर tendant पर अन्य खर्च सामान्य औसत में वसूली योग्य हैं। जहाज को मरम्मत करने के लिए कार्गो को निर्वहन करने की लागत भी है। बाद के पूर्व के मामलों का इलाज, हालांकि, बंदरगाह में डालने के कारण पर निर्भर करता है। अगर यह कार्य सामान्य औसत बलिदान के परिणाम में था, तो बंदरगाह पर सभी खर्च, छुट्टी पर कार्गो पर गोदाम का किराया, शुल्क पुनः लोड करने और बाहरी बंदरगाह शुल्क को सामान्य औसत में सक्षम करने की अनुमति है। हालांकि, जहाज को आकस्मिक क्षति के परिणाम में डाल दिया जाना चाहिए, गोदाम का किराया कार्गो पर ही गिर जाता है और पुनः लोड करने की लागत और बाहरी शुल्क माल भाड़ा पर एक शुल्क है (एसवेनडेन वी। वालेस, द्वितीय QBD 616 10 ऐप कैस 404) इस संबंध में फिर से इंग्लैंड का कानून अन्य देशों से अलग होता है, क्योंकि यह सामान्य नियम है जहां कुछ अपवादों के साथ, शरण खर्च के सभी बंदरगाहों के लिए बंदरगाह की तलाश के कारण जो भी हो, सामान्य औसत माना जाता है। यह नियम बंदरगाह पर देरी के दौरान कर्मचारियों के मजदूरी और मुख्य किराये के भत्ता के लिए भी विस्तार करता है, जिसमें इस देश में अभ्यास से अभी भी भिन्न होता है, जो यात्रा के सामान्य व्यय की मात्र वृद्धि के रूप में इस तरह के खर्च का संबंध रखता है, प्रकृति में असाधारण नहीं है, और सामान्य औसत में इस तरह के रूप में वसूली योग्य नहीं है। स्वीकार्य राशि सामान्य औसत में दी जाने वाली राशि हानि होनी चाहिए, जिसे बकाया द्वारा व्यय की गई संपत्ति के सामान के मालिक या व्यय के मामले में खर्च की गई राशि, खर्च की जानी चाहिए। जहाज़ के मामले में, कॉम कलम की मात्रा आम तौर पर बोल रहा है, मरम्मत की लागत, जहाज की उम्र के आधार पर कम निश्चित कटौती, जो पुराने सामग्री के प्रतिस्थापन के माध्यम से नए, सामान्य रूप से जाना जाता है, द्वारा पुरानी सामग्री के प्रतिस्थापन का प्रतिनिधित्व करते हैं पुराने के लिए कटौती नया बलिदान के माध्यम से कार्गो की हानि को अपने मूल्य के आधार पर अच्छी तरह से बना दिया जाता है, जिसकी वजह से ड्यूटी या लैंडिंग शुल्क के नुकसान के जरिए कोई भी शुल्क नहीं बचा है। सभी भत्ते से, चाहे जहाज या कार्गो के लिए, किसी भी नुकसान, क्षति या शुल्कों का कटौती करनी होगी जो कि सामान्य औसत अधिनियम के बाद बलिदान किए गए संपत्ति द्वारा अनिवार्य रूप से बनी रहेगी। उदाहरण के लिए, जहाज़ के सामान को छोड़ने के बाद जहाज़ में पूरे कार्गो को समुद्र के पानी से क्षतिग्रस्त किया जाना चाहिए, सामान्य अवध में भत्ता से अनुमानित मूल्यह्रास के लिए कटौती की जानी चाहिए जो माल का सामना करना पड़ा होगा यह बोर्ड पर बने रहे अन्यथा कार्गो जेट के साउंड वैल्यू का एक भत्ता इस तरह के कार्गो पर एक लाभ प्रदान करेगा और यह कार्गो की तुलना में बेहतर स्थिति में होगा जो बिना अबाधित रूप से छोड़ा गया था। यह पूर्ववर्ती पैराग्राफ से देखा जाएगा कि साहसिक कार्य के समापन पर मौजूद मामलों के संबंध में संबंध का भुगतान किया जाना चाहिए। तथ्य यह है कि यात्रा के दौरान एक सामान्य औसत बलिदान द्वारा नुकसान हानि पहुंचाया गया है, बलिदान किए गए संपत्ति के मालिक को मिलने के लिए पर्याप्त नहीं है, या जहाज़ के मालिक को सामान्य औसत व्यय को मुआवजे के लिए बनाया गया है। यह इंग्लैंड और अन्य सभी देशों में अपने गंतव्य पर पोत के आगमन पर स्थितियों पर विचार करने के लिए या, उस बंदरगाह पर, मध्यवर्ती बंदरगाह पर समाप्त होने वाली यात्रा के मामले में नियम है, और आम तौर पर यह नियम बोलते हुए दोनों पर लागू होता है सामान्य औसत त्याग और व्यय के मामले दरअसल, यात्रा के अंत से पहले जहाज और कार्गो पूरी तरह से खो जाना चाहिए, बलिदान या व्यय के लिए कोई मुआवजा राशि भी देय नहीं है (चेल्ले वी। शाही आयोग की चीनी आपूर्ति, 1 9 21, 2 के.बी 627) पर। सामान्य औसत के लिए योगदान देने वाले रूचियाँ। सामान्य औसत के मुख्य सिद्धांतों और स्वीकृत मात्रा में पहुंचने की पद्धति पर विचार करने से, यह विचार करना शेष है कि किस प्रकार हित सामान्य औसत में योगदान देता है और किस आधार पर। एक सामान्य नियम के रूप में यह निर्धारित किया जा सकता है कि पूर्ववर्ती अनुच्छेद में संदर्भित सिद्धांत न केवल राशि की गणना की विधि के लिए अच्छा है, बल्कि योगदान मूल्यों का मूल्यांकन करने के लिए भी है, जैसे उस स्थान पर मामलों की स्थिति जहां जहाज और कार्गो अंततः कंपनी का हिस्सा है। दोनों जहाज और कार्गो किसी वास्तविक क्षति को कटौती के बाद अपने वास्तविक मूल्यों पर योगदान करते हैं, और ये इसलिए क्योंकि ये मूल्य सामान्य औसत अधिनियम द्वारा सहेजे गए वास्तविक मूल्य हैं। कार्गो के मूल्य से गंतव्य, डीटीएलटी, लैंडिंग शुल्कों इत्यादि पर देय भाड़ा काट भी लिया जा सकता है ताकि शुद्ध मूल्य पर पहुंचने के लिए बचाया जा सके। जहाज़ के मालिक के जोखिम में भाड़ा भी योगदान देता है, जिससे सामान्य औसत अधिनियम की तारीख से चालक दल की मजदूरी और माल की कमाई के उद्देश्य से उस दिन से बंद किए गए अन्य शुल्क का भुगतान किया जाता है। इस तरह के मूल्यों पर आने के लिए सामान्य ब्याज की सामान्य राशि में किसी भी राशि को जोड़ा जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए किया जाता है कि जिनके संपत्ति का बलिदान किया गया है और जिनकी संपत्ति को संरक्षित किया गया है (सामान्य, सामान्य औसत कानून, 6 वें संस्करण, 344) के बीच योगदान की समानता हो सकती है। समान परिणाम सहेजे गए संपत्ति पर गिरने के रूप में योगदान की समान प्रतिशत की अनुमति राशि से कटौती करके, लेकिन व्यवहार में, सुविधा के कारणों के लिए, इसी तरह का आकलन किया जा सकता है, समीकरण का वर्णन वर्णित विधि द्वारा किया जाता है। एक कठिन प्रश्न पैदा होता है, जिस पर इंग्लैंड का कानून दूसरों से अलग होता है, जब एक जहाज गिट्टी में होता है और चार्टर के तहत होता है और सामान्य औसत कार्य किया जाता है। इंग्लैंड में यह निर्णय लिया गया है कि जहाज से होने वाली प्रतिदान और चार्टर के तहत अर्जित होने वाली राशि (कैरिसब्रुक एसएस कंपनी बनाम लंदन प्रांतीय समुद्री इन्स। कंपनी 1 9 01, 2 केबी 861 1 9 02, 2 केबी 681 सीए) लेकिन यह अन्य देशों में नियम नहीं है, जो सामान्य औसत के रूप में आवश्यक बोर्ड के रूप में कार्गो की उपस्थिति का सम्मान करता है। जहाज, भाड़ा और कार्गो मुख्य योगदान हितों का निर्माण करते हैं, लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं जो समुद्री यात्रा पर जोखिम में हैं, विशेष रूप से यात्रियों के प्रभाव और सामान और मेल। सिद्धांत में, सामान्य औसत अधिनियम द्वारा सहेजा जा रहा है, उन्हें योगदान करना चाहिए, लेकिन यद्यपि वे प्रायः धन के रूप में पैसे की राशि का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए चतुर्थ योगदान प्राप्त करने की व्यावहारिक कठिनाइयों इतनी बड़ी हैं कि आम तौर पर बोलने पर उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। सामान्य औसत योगदान के भुगतान के लिए सुरक्षा जहाज़ के मालिक को आम कानून में मालवाहक के लिए न केवल माल के लिए मालवाहक के रूप में मालवाहक के रूप में मालवाहक के रूप में मालवाहक के रूप में या उसके दासों में मालवाहक के रूप में कार्गो पर एक ग्रहणाधिकार रखा गया है (लोंडेस, ऑप। सीआईटी। पी। 392) हालांकि, जहाज़ का मालिक कार्गो की डिलीवरी के समय कार्गो से होने वाली सटीक राशि के भुगतान की मांग करने की स्थिति में नहीं है, यह ग्रहणाधिकार केवल शिपवायर को देने के लिए सक्षम करने के लिए व्यावहारिक मूल्य का है अंतिम भुगतान के लिए संतोषजनक सुरक्षा सामान्य रूप से आवश्यक सुरक्षा या तो एक समझौते के हस्ताक्षर (औसत बांड के रूप में जाना जाता है) सामान्य औसत के अनुपात को भुगतान करने के लिए या बाद में ठीक से निर्धारित किया जाता है, या उचित नकदी जमा या बहुत अक्सर दोनों के भुगतान के लिए। माल के मालिक के सामान का मालिकाना सामान, जहाज पर या जहाज पर बाकी कार्गो पर कोई भी धारणाधिकार नहीं है, सामान्य औसत योगदान के लिए, यद्यपि जहाज़ के मालिक कार्गो मालिक से नकदी जमा की मांग होती है, तो बाद में इसका भुगतान करने के लिए किसी भी दावे के लिए जो वह उचित रूप से जहाज के खिलाफ हकदार है, जिसे विदेश में फैटा हुआ या विदेश में बेचने वाले किसी भी सामान के संबंध में (नॉर्वे पीसी 1865 में, ब्रा। एल 410, यह जहाज़ के मालिक का कर्तव्य है, इसके अलावा, माल के मालिक के बलिदान के बदले प्रत्येक कार्गो मालिक से सुरक्षा सुनिश्चित करता है (क्रूक वी। एलन, 1879 5 QBD 38 49 एल जेक्यूबी 201), और यदि वह इस कर्तव्य में विफल रहता है तो वह कार्गो मालिक (नोबेल विस्फोटक कंपनी वी। री, 18 9 7, 2 कॉम। कॉस 293) यह सामान्य औसत के सिद्धांतों के उपरोक्त सारांश से मनाया गया होगा जो इंग्लैंड और अन्य देशों के कानून के बीच काफी अंतर मौजूद हैं। लगभग हर देश अलग-अलग तरीके से भिन्न होता है जो कि सामान्य एव एरेज बलिदान या नुकसान और यह कैसे उजागर किया जाएगा, और जो भ्रम जो होता, वह होता था कि इस स्थिति को जारी रखने की अनुमति दी गई होती, और वास्तव में, व्यापार समुदाय के लिए काफी परेशानी होती। अंडर-रायटर के दिमाग में अनिश्चितता और अन्य तरीके थे जो सामान्य औसत में हानि की इजाजत नहीं होगी या नहीं, और जहाज, भाड़ा और कार्गो को किस मूल्य की ओर मुहैया करने के लिए कहा जाएगा। इस भ्रम को दूर करने के लिए 186o में अंतर्राष्ट्रीय एकरूपता लाने के लिए एक आंदोलन शुरू किया गया था और कई सम्मेलनों के परिणामस्वरूप नियमों के एक समूह ने लदान या चार्टर पार्टियों के बिल के संदर्भ में अवतार के लिए सहमति व्यक्त की थी। ये अंततः यॉर्क-एंटवर्प नियम के रूप में जाना जाता है, जिस पर उन शहरों से 1864 (न्यूयॉर्क में) और 1877 (एंटवर्प में) के सम्मेलन आयोजित किए गए थे। 1877 के यॉर्क-एंटवर्प नियमों को लिवरपूल में एक सम्मेलन में संशोधित किया गया और लगभग 34 वर्षों के लिए लगभग सार्वभौमिक उपयोग में जारी रखा गया, जब उन्हें 1 9 24 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कानून संघ के स्टॉकहोम सम्मेलन में फिर से संशोधित किया गया। यॉर्क-एंटवर्प नियम 1 9 24 ऐसे हद तक इस्तेमाल किया जाता है जो सामान्य औसत के विषय पर कानून के अलग-अलग और अलग-अलग कोडों का संदर्भ लगभग आवश्यक नहीं है जी। आर। रुडोल्फ, नियम (1 9 26), और लेख बीमा, मरीन देखें। (जी आर आर।) कार्गो, जहाज, नुकसान, बलिदान और नुकसान विश्वकोश ब्रिटानिका से

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